Sunday, August 06, 2017

हीरो साइकिल ने ओ पी मुंजाल रखबाग में किया तीज का आयोजन

Friday 05 August 2017 at 17:49
सबसे बड़े तीज फेस्टिवल के आयोजन का दावा 
लुधियाना:5 अगस्त 2017: (प्रदीप शर्मा इप्टा//पंजाब स्क्रीन)::  
पंजाब की संस्कृति और रीति रिवाजों को याद रखने वाले घराने मुंजाल परिवार की "हीरो साईकलज़" फर्म ने ओ पी मुंजाल रखबाग में बड़े पैमाने पर तीज का आयोजन किया। इसमें जहाँ महत्वपूर्ण लोग बढ़ चढ़ कर पहुंचे वहीँ बहुत से बच्चों ने भी उत्साह से इसमें भाग लिया। हमाउल देखने लायक था और यादगारी भी था। 

हीरो साइकिल ने आज तीज महोत्सव के जश्न के साथ अगस्त में कई भव्य समारोह मनाने से सबंधित योजनाओं को पूरा करने की शुरूवात कर दी है। हजारों लुधियानियों ने ओ पी मुंजाल रखबाग में आयोजित इस भव्य उत्सव में भाग लिया।  इनमें शहर के 32 सरकारी और निजी स्कूलों के बच्चों की सक्रिय भागीदारी देखी गई।
मेयर, डिप्टी कमिश्नर के साथ साथ पुलिस विभाग के भी कई महत्वपूर्ण अधिकारीयों ने भी समारोह में भाग लिया।
शहर की महिलाओं ने मेहंदी प्रतियोगिता, फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता, तीज क्वीन प्रतियोगिता के लिए विशेष रूप से उत्साहित थीं और अनदेखे उत्साह और जोश के साथ इन प्रतियोगिताओं में भाग लिया। इस अवसर पर आयोजित अन्य कार्यक्रमों में नुक्कड़ नाटक और बैटल ऑफ बैड प्रतियोगिता शामिल थे, जिसमें शहर के लोगों ने न केवल भाग लिया बल्कि इसे एक यादगार कार्यक्रम भी बनाया।
"हीरो साइकिल के वाईस चेयरमैन श्री एस.के. राय ने कहा "हम दो साल से ओ पी मुंजाल रखबाग में तीज महोत्सव का आयोजन कर रहे हैं और तीसरे साल हमने लुधियाना के नागरिकों के उत्साह और भागीदारी को देखते हुए इसे और भी बड़ा बनाने का फैसला किया। इस साल इसमें कई और अधिक कार्यक्रमों और विशेषताओं को जोड़ा और परिणाम स्वरूप कार्यक्रम में भारी  मात्रा में लोगों ने हिस्सा लिया। ओपी मुंजाल रखबाग  में आयोजित यह अगस्त का पहला कार्यक्रम है जिसे हमने आज आयोजित किया था। अगस्त 2017 के दौरान ओपी मुंजाल रखबाग के अन्य उत्सव, 8 अगस्त 2017 को राखी सेलीब्रेशनन, 15 अगस्त 2017 को पूर्व सैनिकों की लीग, लुधियाना द्वारा स्वतंत्रता दिवस समारोह का आयोजन करेंगे।


इस वर्ष स्थापित की गई बहु प्रतिष्ठित महात्मा सत्यानंद मुंजाल रोलिंग ट्राफी,  तीज महोत्सव में सांस्कृतिक गतिविधियों में समग्र सर्वोत्तम प्रदर्शन के लिए एक स्कूल को दी गई। पिछले साल, तीज महोत्सव के दौरान प्रतियोगिताओं में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए बीसीएम शास्त्री नगर स्कूल ने डॉ ब्रिजमोहन लाल मुंजाल रोलिंग ट्राफी जीती थी। इस महीने के अंत में ओ पी मुंजाल रखबाग में स्वतंत्रता दिवस समारोह की योजना बनाई जाएगी, उस दिन विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा और उस दिन विद्यालय के बच्चों और वरिष्ठ नागरिकों को मुफ्त टॉय ट्रेन की सवारी दी जाएगी।

तीयां, तीज त्यौहार का पंजाबी नाम है जो कि अति प्राचीन काल से पूरे भारत में सबसे अधिक मनाए गए त्योहारों में से एक है।

अगस्त के महीने में लड़कियों और महिलाओं द्वारा मनाया जाने वाला यह उत्सव, सावन के पूरे महीने जारी रहता है। पंजाब में इस त्यौहार की एक महान परंपरा है और इसमें लोगों द्वारा विशेष संगीत, नृत्य (गिद्धा) और लोक गीत का आनंद लिया जाता है। लेकिन तेजी से हो रहे शहरीकरण से, यह त्यौहार धीरे-धीरे पंजाब में फीका होता जा रहा है। आज के समय में, तीज को ज्यादातर ग्रामीण त्योहार के रूप में माना जाता है, जिसे एक नए पुनरुत्थान की आवश्यकता है।

यह उल्लेखनीय है कि ओ.पी. मुंजल रखबाग लुधियाना के लोगों के लिए असंख्य सांस्कृतिक गतिविधियों के माध्यम से पंजाब की पुरानी संस्कृति को वापस लाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। यह विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन कर रहा है जो न केवल सभी ऐतिहासिक और सांस्कृतिक मूल्यों को पुनर्जीवित करने के लिए योगदान देता है बल्कि लोगों के बीच एक राष्ट्रीय समन्वय बनाने की दिशा में भी काम करता है।
कुल मिलाकर कार्यक्रम यादगारी था लेकिन बच्चों को पूरी तैयारी का मौका नहीं दिया गया था।  बहुत सी बच्चियां नहीं जानती थी की चरखा कैसे चलना है और किस तरफ सही दिशा बनती है। इन बच्चियों के लिए भोजन और पानी का भी पर्याप्त प्रबंध नहीं था। आयोजन से जुड़े लोग रेलवे स्टेशन की तरफ छुप छुप कर काजू बादाम खाते देखे गए। उम्मीद है की अगले आयोजनों में ऐसा सब नहीं होगा। 

No comments: