Friday, January 17, 2014

पहली फरवरी से मिलेगी सस्ती दरों पर रेत

Thu, Jan 16, 2014 at 9:13 PM
नये नीले कार्ड 5 फरवरी से जारी किये जायेंगे
आटा-दाल योजना अधीन 13.5 लाख परिवार और लाये जायेंगे-सुखबीर सिंह बादल 
ए दर्जे की 26 खननों की निलामी 6 व 7 फरवरी को 
चण्डीगढ़, 16 जनवरी 2014: (रेकटर कथूरिया//पंजाब स्क्रीन):
पंजाब के उपमुख्यमंत्री स. सुखबीर सिंह बादल ने मंहगाई की चक्की में पिस रहे आम आदमी को राहत देते हुए राज्य के 13.5 लाख और परिवारों को नयी आटा-दाल योजना अधीन लाने को हरी झंडी दे दी है। आज स्थानीय पजाब कृषि विश्व विद्यालय में प्रधान सचिवों और उपायुक्तों से बैठक की अध्यक्षता करते हुए स. बादल ने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा नई आटा-दाल योजना योजना के लिए नीले कार्ड बनाने का कार्य 5 फरवरी से आरंभ किया जा रहा है जबकि कार्ड वितरण का कार्य 15 फरवरी तक पूरा कर लिया जायेगा।
इस बैठक में पंजाब के राजस्व, पूनर्वास और लोकसंपर्क विभाग के मंत्री स. बिक्रम सिंह मजीठिया, स्वास्थय एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री सुरजीत कुमार जियाणी भी उपस्थित थे। उन्होंने उपायुक्तों को आदेश दिये कि वह कार्ड वितरण की पूरी प्रक्रिया की स्वयं निगरानी रखें ताकि आम व्यक्ति को किसी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े। उन्होंने खाद्य एवं सिविल आपूर्ति विभाग की अधिकारियों को निर्देश दिये कि इस कार्य की आवश्यक औपचारिकतांए समय से पूरी कर ली जायें। उन्होंने कहा कि सही आवेदकों संबंधी जानकारी विभाग की वैब साइट पर 22 जनवरी से पूर्व अपलोड कर दी जाये ताकि 29 जनवरी तक लोग अपने एतराज दे सकें।
आम लोगों को रेत और बजरी सस्ती दरों पर मुहैया करवाने के लिए स. बादल ने खनन विभाग की नई प्रस्तावित नीति को भी मंजूरी दी, जोकि पहली फरवरी से लागू हो जायेगी।यह नई नीति पंजाब मंडी बोर्ड द्वारा जिला प्रशासन और खननों संबंधी विभाग के सहयोग से लागू की जायेगी। स. बादल ने कहा कि राज्य में पठानकोट, रोपड़ और फिरोज़पुर क्षेत्रों की पहचान की गई है, जहां सबसे अधिक प्राकृतिक स्त्रोतो का अस्तित्व है। नये सिस्टम तहत सभी जिलों को इन क्षेत्रों से जोड़ दिया जायेगा और प्रत्येक माह रेता और बज़री के भाव प्रमुख अखबारों में प्रकाशित किये जायेंगे। आम आदमी को और सुविधा देने का फैसला किया गया है कि अब व्यक्ति अपनी जरूरत अनुसार रेत बुक करवा सकेगा। उन्होंने उपायुक्तों को कठोर निर्देश दिये कि रेत और बजरी के अस्तित्व और ट्रांसपोटेशन पर किसी व्यक्ति विशेष का एकाधिकार नही होना चाहिए।
स. बादल ने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा 6 और 7 फरवरी को ए दर्जे की 26 खननों की निलामी की जा रही है जिससे रेत और बजरी के भाव में गिरावट आयेगी। इसके अतिरिक्त स. बादल ने खननों संबंधी विभाग के अधिकारियों को उन और 130 खननों, जोकि 5 एकड़ से कम क्षेत्रफल वाली और जिनको राज्य स्तरीय वातावरण कमेटियां क्लीयरैंस दे सकती हैं, की नीलामी की प्रक्रिया को आरंभ करने के निर्देश दिये। विभागीय अधिकारियों ने उपमुख्यमंत्री को भरोसा दिया कि ऐसी खननों को क्लीयरैंस 25 जनवरी तक मिल जायेगी और इस संबंधी आरम्भिक प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।
भगत पूरन सिंह स्वास्थय बीमा योजना, जिस तहत नीला कार्ड धारक परिवार को वार्षिक 30 हज़ार रुपये तक की निशुल्क चिकित्सा सुविधा दी जानी है, संबंधी बोलते हुए स. बादल ने स्वास्थय विभाग के अधिकारियों को कहा कि वह कार्ड बनाने के लिए 2000 और मशीनें किराये पर लेकर लगा दें। उन्होंने कहा कि दिन प्रतिदिन बढ़ रही मंहगाई के कारण मंहगे होते जा रहे ईलाज को ध्यान में रखते हुए जरूरतमंद व्यक्तियों को सस्ता ईलाज उपलब्ध करवाना बहुत आवश्यक है।
बैठक में अन्य के अतिरिक्त मुख्यमंत्री के सलाहकार स. महेश इंद्र सिंह ग्रेवाल, मुख्य सचिव श्री राकेश सिंह, वित्त सचिव राजस्व श्री एन एस कंग, प्रधान सचिव उद्योग श्री कर्ण अवतार सिंह, प्रधान सचिव मुख्यमंत्री श्री एस के संधू, प्रधान सचिव उपमुख्यमंत्री श्री पी एस औजला, प्रधान सचिव स्वास्थय एवं परिवार कल्याण श्रीमती विनी महाजन, सचिव खाद्य एवं सिविल आपूर्ति श्री डी एस ग्रेवाल, विशेष प्रधान सचिव मुख्यमंत्री स. गगनदीप सिंह बराड़ और सभी जिलों के उपायुक्त उपस्थित थे।
-------

No comments: